कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे बेस्ट हाथ कौन सा है? जानें एक्सपर्ट की राय

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे बेस्ट हाथ कौन सा है? जानें एक्सपर्ट की राय

सेहतराग टीम

दुनिया के कई हिस्सों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई है ताकि लोगों को नोवेल कोरोनोवायरस से बचाया जा सके। फिलहाल अभी टीका सिर्फ कार्यकर्ताओं, नर्सों, सेना और अन्य लोगों जैसे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को दिया जा रहा है जो COVID-19 रोगियों के उपचार और प्रबंधन में मदद कर रहे हैं। हालांकि जल्द ही यह टीका आम जनता के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। स्वाभाविक रूप से, लोगों के मन में कोरोना लगवाने के बारे में बहुत सारे सवाल हैं।

पढ़ें- क्या कोरोना के इलाज में कारगर हो सकती है हैपेटाइटिस की दवा? शोध

ज्यादातर टीकों की तरह ही कोरोना वायरस वैक्सीन भी ऊपरी बांह में इंजेक्ट किया यानी लगाया जाता है। वैसे अब तक उन टीकों को स्वीकृत मिली है जो दो खुराक वाले टीके हैं। एक टीका लगने के बाद दूसरा एक महीने बाद दिया जाता है।

वैक्सीन के साइड इफेक्ट क्या हैं?

टीके कुछ साइड-इफेक्ट्स होते हैं जिनसे निपटना थोड़ा निराशाजनक हो सकता है। सबसे खास टीके का साइड-इफेक्ट जो लोग अनुभव करते हैं और आमतौर पर COVID-19 टीकों के साथ देखा गया है और वह है मांसपेशियों में दर्द। कुछ लोगों को इतना दर्द होता है कि वे घंटों या दिनों तक हाथ नहीं हिला पाते हैं। यह एक कारण है कि लोग टीका हाथ पर लगवाने के लिए थोड़ा चिंतित हैं।

वैक्सीन लगवाने के लिए बांह का चुनाव करना

आप जिस हाथ में वैक्सीन लगवाना चाहते है उसे चुन सकते हैं। COVID-19 वैक्सीन लगना भी किसी अन्य वैक्सीन की तरह ही है। हाथ चुनने में कोई सही या गलत विकल्प नहीं है। डॉक्टर केवल सुझाव दे सकते हैं लेकिन अंतिम निर्णय आप पर है।

आपको वैक्सीन लगवाने के लिए कौन सी बांह चुननी चाहिए?

यह पूरी तरह से आपकी पसंद है कि आप किस अंग को टीका लगवाना चाहते हैं। लेकिन जैसा कि टीकाकरण के बाद दर्द एक या दो दिन तक रहता है, वैसे ऐसे हाथ को चुनना सबसे अच्छा होगा, जिससे ज्यादा काम नहीं लेते। अगर आप लेफ्टी हैं तो आप दाहिने हाथ में टीका लगवा सकते हैं।

इसके उलट कुछ लोग हैं महसूस करते हैं कि हाथ चलाने से दर्द से राहत मिल जाती है और इसलिए वे वैक्सीन लेने के लिए अपनी प्रमुख बांह चुनते हैं और  दर्द को कम कर देते हैं। बांह को लगातार हिलाने-डुलाने या मूवमेंट करने से खून का बहाव बढ़ता है और टीकाकरण के बाद के दर्द से राहत मिलती है।

क्या आप वैक्सीन का दूसरा शॉट लेने के लिए दूसरी बांह चुन सकते हैं?

जवाब है हां, आप वैक्सीन के दोनों शॉट्स अलग-अलग बांह पर ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

रोजाना खाना खाने के बाद मसालों से बनी ये चाय पीने से कम होगा वजन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।